Instagram kaise banayega apko malamaal

 दोस्तों आजकल के समय में हर कोई अमीर बनना चाहता है।हर कोई पैसा कमाना चाहता है और अपने सपनों को पूरा करना चाहता है। जिसके लिए हम सबको hardwork करना पड़ता है। जैसा कि हम मानते हैं कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता। लेकिन आजकल के समय में उसे ही बड़ा माना जाता है जिसके पास बहुत अधिक बैंक बैलेंस होता है। भाइयों पैसा तो अब कुछ भी काम करके कमा सकते हैं। लेकिन आज जो मैं आपको तरीका बताने वाला हूं, वह तरीका सबसे अलग होने वाला है। और वह तरीका है "Instagram kaise banayega apko malamaal"

दोस्तों आपने कई बार अपने किसी अन्य दोस्त के मुंह से यह सुना होगा कि मैं ऑनलाइन पैसा कमाता हूं। पर आपको उसकी बात सुनकर थोड़ा आश्चर्य होगा। जी हां दोस्तों आप घर बैठकर ऑनलाइन सोशल मीडिया platforms से से मनचाहा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन हमारा उद्देश्य आपको इंस्टाग्राम से पैसा कमाना सिखाना है।

Instagram kaise banayega apko malamaal

Instagram kaise banayega apko malamaal


इंस्टाग्राम एक बहुत ही प्रचलित app और वेबसाइट है।जिसका इस्तेमाल लोग विभिन्न विभिन्न कार्यों से पैसा कमाने के लिए करते रहते हैं , आपने देखा होगा कुछ लोग तो पूरे दिन instagram reels पर वीडियो ही देखते रहते हैं और अपना समय बर्बाद करते हैं। मैं आपसे कह दूं कि वे लोग इंस्टाग्राम reel से लाखों रुपए कमाते हैं।  आप भी उनके जैसी ही reel video  बनाकर पैसा कमा सकते हैं।  इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के अलग-अलग तरीके हैं और मैं आज के लेख में आपसे कुछ तरीकों को शेयर करना चाहता हूं।

1 Products selling  - 

यदि आप कोई व्यापारी है और आपका काम ठीक से नहीं चल रहा है। तो आप अपना प्रोडक्ट इंस्टाग्राम पर sell करके खूब पैसा कमा सकते हैं। और यदि कोई प्रोडक्ट अब स्वयं मैन्युफैक्चर करते हैं तो आप अपनी इच्छा से उसका दाम लगा सकते हैं। ऑनलाइन प्रोडक्शन करने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि आप कस्टमर से जितना भी amount मांगेंगे उसे देना ही पड़ेगा यदि वह उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहता है।

2 Picture/ images selling

यदि आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर है तो आपके द्वारा clicked pictures को edit or modify करके , या फिर किसी व्यक्ति द्वारा किसी फोटो को professional look दिए जाने पर आप उससे अपनी इच्छा से पैसे मांग सकते हैं।

3 By Affiliate marketing

अगर आप affiliate marketing से paisa earn करना चाहते हो ? तो, आपको एक high paying affiliate program को join करना होगा जिससे कि आप instagram पर affiliate links डालकर sales के basis पर commission कमा सकें। अगर आप इसको सही तरीके से करेंगे तो आप affiliate links से बहुत ज्यादा paise कमा सकते हैं। Instagram followers posts पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं, इसलिए आप अपने captions में लोगों को affiliate marketing links के बारे में बता सकते हैं, इससे उनका ध्यान quickly उसपर पड़ेगा, अकेले links include करने से कुछ नहीं होता आप इस product के बारे में जानकारी दे सकते हैं अपने followers को आपको वह क्यों अच्छा लगता है, उसके फायदे क्या है।

Instagram Sponsored Posts से पैसे कमाए -

Sponsorship programme के अंदर आपके पास 2 option होते हैं, पहले तरीके में तो अगर आपके पास ज्यादा followers तो brands के द्वारा आपको contact कर लिया जाता है, या आप भी brands को contact कर सकते हैं।

5 By selling your instagram account

आपका instagram account कितने paise में बिकेगा यह सब कुछ आपके followers और Niche पर depend करता है कि आपके content की Reach कितनी है, और लोगों को आपका content कितना पसंद आ रहा है। अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बेचने के लिए आप अपने bio में अपनी contact details डाल सकते हैं। जिससे भी किसी को भी आपका instagram account खरीदने में कोई भी परेशानी ना हो।

6 By making instagram reels - 

इंस्टाग्राम reels ठीक उसी प्रकार होती है जिस प्रकार यूट्यूब में shorts होते हैं। creators इस feature का use करके लाखों रुपए कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं बस रोज की एक reel video instagram पर post करनी है। यदि आपकी reels video अच्छी हुई और लोगों को पसंद आई।  तो इससे आपके followers भी बढ़ेंगे और आपको अच्छा पैसा भी बनाकर देंगे

Online platforms से पैसा कमाने के फायदे 

1 अपनी इच्छा के अनुसार काम कर सकते हैं।

2 किसी के भी नीचे रहकर काम नहीं करना पड़ता। आप स्वयं के बॉस होते हैं।

3 अच्छा काम करने पर आप लोगों में प्रचलित हो जाते हैं। उनके role model बन जाते हैं।

4 खुद पर dependent हो जाते हैं। किसी पर भी डिपेंडेंट नहीं होना पड़ता।

5 अपनी सभी इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं।

आप किसी भी ब्रांड के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं। उनके brand ambassador अधिक बनके पर इसके लिए आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स अधिक होने चाहिए।

By earning money from page promotion

ये काम आप low followers से भी कर सकते है। अगर आपके पास minimum 5k followers है तो आप दूसरो का page promote करके उनसे paisa ले सकते है। वो आपको कितने पैसे देने ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास कितने फॉलोअर्स है। दोस्तो instagram पर आए दिन लोग new page बनाते है और उन्हे अपना पेज promote करवाना होता है इसलिए अगर आप अपने bio में लिख देते है की आप page promotion करते है तो ऐसे लोग खुद आपको काम देंगे

Instagram पर अपना खुद का बिजनेस भी प्रमोट कर सकते हैं - 

मान लीजिए आप एक दुकानदार हैं ,अपनी sale को और ज्यादा increase करने के लिए आप अपने online product दिखा सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा आपको यह होगा कि आप offline के साथ-साथ online भी अपना business चला सकते हैं।

By collaborating with other creators -

आपने कई बार इंस्टाग्राम पर देखा हुआ कि कुछ लोगों के millions में followers होते हैं। और उन्होंने कई बार अपने bio में यह लाइन लिखी होती है। "DM for paid collaboration",इस line का मतलब होता है कि आप कोलैबोरेशन के लिए हमें direct message  कर सकते हैं और वह हमारे अकाउंट को प्रमोट कर के हम से कुछ paisa money charge करते हैं।

Instagram से संबंधित कुछ प्रश्न उत्तर 

1.  इंस्टाग्राम से कितने पैसे मिलते हैं?

Answer : Instagram से आप ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं। ऐसी कोई limit नहीं है। $100 की threshold को पार करने के बाद आपको intagram payment कर देता है।

2.  Instagram sponsorship क्या होती है?

Answer : जब आपके इंस्टाग्राम प्लेटफार्म पर बहुत सारे Followers  हो जाते हैं तो विभिन्न कंपनियां आपसे संपर्क करती है कि हमारे प्रोडक्ट को स्पॉन्सर कर दें और इसके बदले आपको अच्छी पेमेंट उनके द्वारा मिल जाती है।

3.  Instagram Hash tag का इस्तेमाल करें -

Answer : जब भी आप अपनी पोस्ट को पब्लिश करते हैं तो उसमें hashtag ## का इस्तेमाल अवश्य करें। हेस्टैक एक hyperlink की तरह होता है जिसमें आप images save करके रख सकते हैं।

4.  instagram से सबसे ज्यादा paise कौन कमाता है?

Answer - Famous सेलेब्रिटी kylie Jenner इंस्टाग्राम से सबसे ज्यादा पैसे कमाती है वह एक पोस्ट publish करने के लगभग 1266000 US dollars कमाती हैं. जो indian currency में 9,42,51,421 रुपए होते है.

5.  Instagram कहां की कंपनी है?

Answer - America

निष्कर्ष -

दोस्तों मुझे यकीन है कि मेरा लेख पढ़ने के बाद आपको बहुत सारी जानकारी प्राप्त हुई होगी। Instagram Kaise Banayega Apko Malamaal आप लोग सब अच्छे से समझ ही गए होंगे। आजकल के समय में हर कोई इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहता है तो क्यों ना हम अपने पैशन को प्रॉफिट में चेंज करें और खूब सारा धन कमाए , मेरा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद!

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Blogger blogspot post ka seo kaise kare(super secret trick)

कैसे हटाए google adsense Ad serving limit placed on your account