क्या आपने कभी गूगल ऐडसेंस मैं अकाउंट बनाया है, उसका इस्तेमाल किया है अगर किया है तो क्या आप ऐडसेंस के basic tools जैसे कि page cpc , cpm , ctr, cpa, rpm, and page impression के बारे में जानते हैं |अगर आप न्यू ब्लॉगर है और आपको मेरी बताई गई इन terms के बारे में किसी भी प्रकार की कोई भी जानकारी नहीं है तो मेरी यह पोस्ट पढ़कर आप गूगल ऐडसेंस की इन terms के बारे में अच्छे से जान पाएंगे |
दोस्तों गूगल ऐडसेंस दुनिया का सबसे बेहतरीन ad नेटवर्क है|मैं चाहता हूं कि जिस तरह you - tubers इसका फायदा उठाते हैं उसी तरह आप भी इसका फायदा उठाएं।
क्या आपने कभी गूगल ऐडसेंस मैं अकाउंट बनाया है, उसका इस्तेमाल किया है अगर किया है तो क्या आप ऐडसेंस के basic tools जैसे कि page cpc , cpm , ctr, cpa, rpm, and page impression के बारे में जानते हैं |अगर आप न्यू ब्लॉगर है और आपको मेरी बताई गई इन terms के बारे में किसी भी प्रकार की कोई भी जानकारी नहीं है तो मेरी यह पोस्ट पढ़कर आप गूगल ऐडसेंस की इन terms के बारे में अच्छे से जान पाएंगे |
दोस्तों गूगल ऐडसेंस दुनिया का सबसे बेहतरीन ad नेटवर्क है|मैं चाहता हूं कि जिस तरह मैं गूगल ऐडसेंस का फायदा उठाता हूं उस तरह मेरे दोस्त भी इसका भरपूर फायदा उठाएं तो चलिए title में दिए गए शब्दों को एक-एक करके explain करते हैं |
दोस्तों गूगल ऐडसेंस दुनिया का सबसे बेहतरीन ad नेटवर्क है|मैं चाहता हूं कि जिस तरह मैं गूगल ऐडसेंस का फायदा उठाता हूं उस तरह मेरे दोस्त भी इसका भरपूर फायदा उठाएं तो चलिए title में दिए गए शब्दों को एक-एक करके explain करते हैं |
Cpc की full form cost per click है|फुल फॉर्म्स जान कर आपको मालूम हो ही गया होगा कि आपकी ads पर जितने click होंगे आपको उतना पैसा मिलेगा|लेकिन आपकी जो ad है उस पर क्लिक का कितना पैसा मिलेगा क्या आप जानते हैं |आपको पर क्लिक का कितना पैसा मिलेगा यह decide करते हैं आपके advertiser.
दरअसल आपके advertisers आपकी ऐड में कुछ keywords add करते हैं और उन keywords की कुछ cost होती है जो हमें तब पता चलती है जब हमारी ads पर click होते है |कुछ keywords high cpc के होते हैं और कुछ low cpc keywords होते हैं|
High CPC keywords वे keywords होते हैं जिन पर क्लिक करने पर आपको अच्छी earning होती है मेरा मतलब $1 , $2 , $5 आदि है जबकि लो low cpc keywords पर click होने पर आपको कुछ इस प्रकार के earning होती है जैसे $0.01 , $0.05 ,$0.03 etc .
sp;जबकि लो low cpc keywords पर click होने पर आपको कुछ इस प्रकार के earning होती है जैसे $0.01 , $0.05 ,$0.03 etc .
Cpc का price कभी fixed नहीं होता क्योंकि keyword competition के साथ-साथ keywords का price कम ज्यादा होता रहता है |cpc increase करने के लिए आपको सही जगह पर ad लगानी होती है |
Example - suppose आप एक blogger हैं और आपकी वेबसाइट पर daily का 2000 visitors आ रहे है जिसमें सिर्फ 1000 visitors आपकी ऐड को देख रहे हैं
और आप dollor one cpm charge करते हैं तो ऐसे में आप अपना cpm एक साधारण से फार्मूले से calculate कर सकते हैं |
Impression / 1000 * CPM = 2000/1000 * $2 = 2 dollor
तो इस formula से हमें यह पता चलता है कि हमारा cpm $2 है |
दोस्तों गूगल ऐडसेंस दुनिया का सबसे बेहतरीन ad नेटवर्क है|मैं चाहता हूं कि जिस तरह you - tubers इसका फायदा उठाते हैं उसी तरह आप भी इसका फायदा उठाएं।
दोस्तों गूगल ऐडसेंस दुनिया का सबसे बेहतरीन ad नेटवर्क है|मैं चाहता हूं कि जिस तरह मैं गूगल ऐडसेंस का फायदा उठाता हूं उस तरह मेरे दोस्त भी इसका भरपूर फायदा उठाएं तो चलिए title में दिए गए शब्दों को एक-एक करके explain करते हैं |
Adsense cpc किसे कहते हैं
मैं गूगल ऐडसेंस का फायदा उठाता हूं उस तरह मेरे दोस्त भी इसका भरपूर फायदा उठाएं तो चलिए title में दिए गए शब्दों को एक-एक करके explain करते हैं |Adsense cpc किसे कहते हैं
Cpc की full form cost per click है|फुल फॉर्म्स जान कर आपको मालूम हो ही गया होगा कि आपकी ads पर जितने click होंगे आपको उतना पैसा मिलेगा|लेकिन आपकी जो ad है उस पर क्लिक का कितना पैसा मिलेगा क्या आप जानते हैं |आपको पर क्लिक का कितना पैसा मिलेगा यह decide करते हैं आपके advertiser.
दरअसल आपके advertisers आपकी ऐड में कुछ keywords add करते हैं और उन keywords की कुछ cost होती है जो हमें तब पता चलती है जब हमारी ads पर click होते है |कुछ keywords high cpc के होते हैं और कुछ low cpc keywords होते हैं|
High CPC keywords वे keywords होते हैं जिन पर क्लिक करने पर आपको अच्छी earning होती है मेरा मतलब $1 , $2 , $5 आदि है
क्या आपने कभी गूगल ऐडसेंस मैं अकाउंट बनाया है, उसका इस्तेमाल किया है अगर किया है तो क्या आप ऐडसेंस के basic tools जैसे कि page cpc , cpm , ctr, cpa, rpm, and page impression के बारे में जानते हैं |अगर आप न्यू ब्लॉगर है और आपको मेरी बताई गई इन terms के बारे में किसी भी प्रकार की कोई भी जानकारी नहीं है तो मेरी यह पोस्ट पढ़कर आप गूगल ऐडसेंस की इन terms के बारे में अच्छे से जान पाएंगे |
दोस्तों गूगल ऐडसेंस दुनिया का सबसे बेहतरीन ad नेटवर्क है|मैं चाहता हूं कि जिस तरह मैं गूगल ऐडसेंस का फायदा उठाता हूं उस तरह मेरे दोस्त भी इसका भरपूर फायदा उठाएं तो चलिए title में दिए गए शब्दों को एक-एक करके explain करते हैं |
Adsense cpc किसे कहते हैं
दरअसल आपके advertisers आपकी ऐड में कुछ keywords add करते हैं और उन keywords की कुछ cost होती है जो हमें तब पता चलती है जब हमारी ads पर click होते है |कुछ keywords high cpc के होते हैं और कुछ low cpc keywords होते हैं|
High CPC keywords वे keywords होते हैं जिन पर क्लिक करने पर आपको अच्छी earning होती है मेरा मतलब $1 , $2 , $5 आदि है जबकि लो low cpc keywords पर click होने पर आपको कुछ इस प्रकार के earning होती है जैसे $0.01 , $0.05 ,$0.03 etc .
sp;जबकि लो low cpc keywords पर click होने पर आपको कुछ इस प्रकार के earning होती है जैसे $0.01 , $0.05 ,$0.03 etc .
Cpc का price कभी fixed नहीं होता क्योंकि keyword competition के साथ-साथ keywords का price कम ज्यादा होता रहता है |cpc increase करने के लिए आपको सही जगह पर ad लगानी होती है |
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Some high cpc keywords and their cpc
- Insurance - $59
- Loans - $50
- mortgage - $44
- attorney - $48
- degree - $40
- credit - $38
- donate - $42
- lawyer - $43
- conference call - $42
- Gas / electricity - $57
How to calculate cost per click (cpc)
हम cpc calculate इसलिए करते हैं ताकि हमें पता चल सके कि हमारी ad click पर हमें कितना earn हुआ है|दोस्तों cpc हमेशा keywords पर depend करती है keywords की जितनी high डिमांड होगी उतना ही आपको high cpc ad मिलेगा|
डिमांड से मेरा मतलब सर्च इंजन में high search volume keyword से है क्योंकि जिस keyword पर ज्यादा भीड़ होगी उसका cpc उतना ही high होगा |
आपको सीपीसी calculate करने के लिए एक simple सा फार्मूला याद रखना है
Cpc = total money spend on your ad / total number of clicks
Cpc = total money spend on your ad / total number of clicks
Cpc = 25 / 10 = $2.5
Example - मान लीजिए आपका cpc 0.2 है और आपकी वेबसाइट पर daily 100 clicks हो रहे हैं तो आपका cpc बन जाएगा 0.2 x 100 = 20$
दोस्तों यदि आपका keyword "insurance" है और ऐसे में कोई user इंश्योरेंस keyword से आपकी वेबसाइट में enter करता है और click भी करता है तो ऐसे में आपको क्लिक का अच्छा पैसा मिलेगा|सीपीसी को pay per click के नाम से भी जानते हैं|सीपीसी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल digital advertising में होता है |
Example - मान लीजिए आपका cpc 0.2 है और आपकी वेबसाइट पर daily 100 clicks हो रहे हैं तो आपका cpc बन जाएगा 0.2 x 100 = 20$
दोस्तों यदि आपका keyword "insurance" है और ऐसे में कोई user इंश्योरेंस keyword से आपकी वेबसाइट में enter करता है और click भी करता है तो ऐसे में आपको क्लिक का अच्छा पैसा मिलेगा|सीपीसी को pay per click के नाम से भी जानते हैं|सीपीसी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल digital advertising में होता है |
Cpm क्या होता है ?
span style="font-size: medium;"> Cpm का फुल फॉर्म cost per mille होता है|mille का मतलब thousand होता है|Here letter M indicates 1000 in Roman numerals. Advertiser आपकी वेबसाइट पर आने वाले 2000 ad impression (impression का मतलब बार-बार ad को देखना होता है) को देखकर यह decide करता है कि आपको यानी publisher को कितना pay करना है |Example - suppose आप एक blogger हैं और आपकी वेबसाइट पर daily का 2000 visitors आ रहे है जिसमें सिर्फ 1000 visitors आपकी ऐड को देख रहे हैं
और आप dollor one cpm charge करते हैं तो ऐसे में आप अपना cpm एक साधारण से फार्मूले से calculate कर सकते हैं |
Impression / 1000 * CPM = 2000/1000 * $2 = 2 dollor
तो इस formula से हमें यह पता चलता है कि हमारा cpm $2 है |
Page Ctr क्या होता है ?
दोस्तों ctr की फुल फॉर्म click through rate है |जिस तरह से cpc और cpm को calculate करने का फार्मूला है उसी तरह ctr को भी हम calculate कर सकते हैं |मान लीजिए आप की website पर 2000 ad impressions आए मतलब 2000 लोगों ने आपकी ad को देखा लेकिन उनमें से सिर्फ 50 लोगों ने हीं आपकी advertisement पर click किया तो ऐसे में आपका सीटीआर बनेगा ,दोस्तों हमेशा याद रहे अपना ctr 15% से कम ही रखें क्योंकि less page views and ज्यादा क्लिक आने पर आपका ctr बढ़ जाएगा और आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट temporary block हो जाएगा और Adsense invalid click का मैसेज भेज देगा या फिर आपको यह देखने को मिलेगा ad serving limit placed on your account.
Ctr = ad click / ad impression * 100
= 50/ 2000 * 100 = 2.5
Cpa किसे कहते हैं ?
Cpa को हम cost per action के नाम से जानते हैं cpa की एक और फुल फॉर्म भी है cost per acquisition . आप इसे pay per action भी बोल सकते हैं |यह वेबसाइट की real time traffic को ट्रैक करता है | अगर कोई यूजर आपके वेबसाइट पर दिखाए जाने वाली ad पर click करता है और आपकी ad में show हो रहे सर्वे , campaign , form filling , sale, registration, news letter signup को complete करता है तो ऐसी स्थिति में आपको cpa से earning प्राप्त होती है |Cpa का सबसे ज्यादा फायदा affilate marketing में है|
Page impressions के बारे में भी समझे
Page impression समझने के लिए सबसे पहले हमें यह समझेंगे कि page view क्या होता है | page views आपकी वेबसाइट पर आने वाले views को कहा जाता है|जिस प्रकार हमें cpc, cpm से earning होती है उसी प्रकार page impressions भी आपको earning करने में हेल्प करते हैं पर page impression से आप की अर्निंग बहुत कम या फिर ना के बराबर होती है |
मान लीजिए आप की वेबसाइट पर रोजाना 1000 विजिटर्स आते हैं और आपने अपनी वेबसाइट पर 5 ऐड लगा रखे हैं और हर एक visitor आपकी ऐड को देखता है |अगर एक यूज़र आपकी 5 ads देखता है तो 1000 विजिटर्स की वजह से आपकी वेबसाइट पर 5000 impressions per day के आ जाते हैं and यही process पेज इंप्रेशन कहलाता है |page impressions and ad impressions को आपके visitors आपकी वेबसाइट पर एक साथ देखते हैं |
1000 page views से earning करने को page rpm कहा जाता है|जिस ब्लॉगर का cpc and ctr ज्यादा होगा उसका rpm भी ज्यादा होगा | In short हम कह सकते हैं कि page rpm page ctr and cpc पर निर्भर करता है
मान लीजिए आपकी ad impression 4000 है और आपने 2500 पेज view से $40 earn किया है तो आपके r.p.m. को हम कुछ इस तरह से कैलकुलेट कर सकते हैं |
Rpm= estimated earning / ad impresssion * 1000
= 40 / 4000 * 1000 = $10 rpm
Conclusion - दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैंने आपको adsence के कुछ important tools के बारे में बताया और मुझे उम्मीद है कि आप Google Adsense page cpc , cpm , ctr , cpa , rpm and page impression के बारे में पूरी तरह से जान गए होंगे |दोस्तों आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी मुझे कमेंट करके बताना जरूर और साथ ही इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले |
Rpm के बारे में समझे
Rpm की फुल फॉर्म Revenue per thousands impressions है |यहां पर भी M का मतलब 1000 है | rpm को समझाने के लिए मैं एक सिंपल सा उदाहरण देता हूं| rpm से ही publisher को यह पता चलेगा कि 1000 page views and ad impressions के लिए Adsense से उन्हें कितना पैसा मिलेगा |1000 page views से earning करने को page rpm कहा जाता है|जिस ब्लॉगर का cpc and ctr ज्यादा होगा उसका rpm भी ज्यादा होगा | In short हम कह सकते हैं कि page rpm page ctr and cpc पर निर्भर करता है
मान लीजिए आपकी ad impression 4000 है और आपने 2500 पेज view से $40 earn किया है तो आपके r.p.m. को हम कुछ इस तरह से कैलकुलेट कर सकते हैं |
Rpm= estimated earning / ad impresssion * 1000
= 40 / 4000 * 1000 = $10 rpm
Conclusion - दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैंने आपको adsence के कुछ important tools के बारे में बताया और मुझे उम्मीद है कि आप Google Adsense page cpc , cpm , ctr , cpa , rpm and page impression के बारे में पूरी तरह से जान गए होंगे |दोस्तों आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी मुझे कमेंट करके बताना जरूर और साथ ही इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले |
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